TIK TOK वालों के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी जानिए

TIK TOK वालों के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी जानिए

                     

टीकटॉक, लघु वीडियो प्लेटफॉर्म, भारत में नवीनतम सोशल मीडिया का क्रेज है।  भारत में, मंच ने बहुत कम समय में 200 मिलियन से अधिक का उपयोगकर्ता आधार इकट्ठा किया है।

 भारत में, ऐप को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है और एक अस्थायी टेकडाउन सहित विवादों में घिर गया है।

 हाल ही में टिकटोक उपयोगकर्ताओं के खतरनाक और हानिकारक कार्यों का सहारा लेने की घटनाएं हुई हैं।

 इन उदाहरणों पर प्रतिक्रिया करते हुए, कंपनी ने एक बयान जारी किया, 'हम टीकटोक के उपयोग से जुड़ी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के बारे में जानकर बहुत दुखी हैं।  TikTok में, हम अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित और सकारात्मक इन-ऐप वातावरण बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं
 हम अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी रचनात्मकता दिखाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, हालांकि, टिकटॉक किसी भी तरह से उन वीडियो का समर्थन या प्रचार नहीं करता है जो हमारे समुदाय के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं जिसमें स्वयं या दूसरों को नुकसान पहुंचाना शामिल है। '

 यह एक कम ज्ञात तथ्य है कि, TikTok में ऐप के भीतर कई सुरक्षा विशेषताएं हैं जो भारत के लिए अद्वितीय हैं।  समय और फिर से, कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं को अपने सामुदायिक दिशानिर्देशों और उद्योग की पहली सुरक्षा सुविधाओं के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

 तो, आप और आपके आसपास के लोग टिकटॉक पर सुरक्षित रहने के लिए क्या कर सकते हैं?  क्या प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा पूरी तरह से ऐप की ज़िम्मेदारी है?  हमने सोचा कि टिकटोक की कुछ सुरक्षा विशेषताओं पर एक नज़र डालने के लिए समय उचित है।

 सबसे पहले, ऐसे कदम जो विशेष रूप से माता-पिता के लिए उल्लेखनीय हैं, जिन्हें टीटीई का उपयोग करते समय अपने बच्चों द्वारा प्रदर्शित व्यवहार पर चिंता हो सकती है:

 आयु गेट: मंच के बाहर उपयोगकर्ताओं को कम रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, TikTok की आयु गेट सुविधा केवल उपयोगकर्ताओं को 13 वर्ष और उससे अधिक आयु की अनुमति देती है और वे TikTok पर एक खाता बना सकते हैं।

 माता-पिता का नियंत्रण: अभिभावक नियंत्रण सुविधा स्क्रीन टाइम मैनेजमेंट और प्रतिबंधित मोड का संयोजन है।  ऐप में, इस सुविधा को डिजिटल वेलबीइंग कहा जाता है।  यह सुविधा माता-पिता को एक पासवर्ड सेट करने की अनुमति देती है जब वे स्क्रीन टाइम प्रबंधन और अपने बच्चे के फोन पर प्रतिबंधित मोड को चालू करते हैं।  पासवर्ड क्या है, यह जाने बिना कि बच्चा केवल सीमित समय के लिए प्रतिदिन वीडियो देख सकता है या फ़िल्टर की गई सामग्री देख सकता है।

 प्रतिबंधित मोड: प्रतिबंधित मोड एक वैकल्पिक खाता सेटिंग है जो उस सामग्री को सीमित कर देगी जो युवा उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है।  एक पासवर्ड के माध्यम से यह सुविधा सक्रिय है, जो 30 दिनों के लिए वैध होगी।

 स्क्रीन टाइम मैनेजमेंट: स्क्रीन टाइम मैनेजमेंट 40, 60, 90 या 120 मिनट की समय सीमा निर्धारित करने के लिए माता-पिता सहित उपयोगकर्ताओं को अनुमति देता है।  यदि उपयोगकर्ता अपनी स्क्रीन समय सीमा तक पहुंचते हैं, तो उन्हें टिकटॉक का उपयोग जारी रखने के लिए एक पासवर्ड दर्ज करना होगा।

 इसके अलावा, TikTok ने सामग्री के उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देने के लिए भी कुछ कदम उठाए हैं जो संवेदनशील प्रकृति का हो सकता है:

 जोखिम चेतावनी टैग: उपयोगकर्ताओं को संभावित खतरनाक गतिविधियों की नकल और संलग्न न करने के लिए चेतावनी देने के लिए टिकटॉक संभावित खतरनाक और साहसी गतिविधियों वाले वीडियो को जोखिम चेतावनी टैग जोड़ता है, जैसे कि चरम खेल।

 फ़िल्टर टिप्पणियां: उपयोगकर्ताओं को बेहतर सशक्त बनाने के लिए, उपयोगकर्ता उन ऐप्स पर टिप्पणियों का प्रबंधन भी कर सकते हैं, जिन्हें वे अवांछनीय मानते हैं।  उपयोगकर्ता हिंदी और अंग्रेजी में 30 कीवर्ड तक चुन सकते हैं और अपनी इच्छानुसार संशोधित कर सकते हैं, जिन्हें स्वचालित रूप से फ़िल्टर किया जाएगा।

 सुरक्षा केंद्र: टिकटोक सेफ्टी सेंटर का उद्देश्य हमारे उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन सुरक्षा पर सही जानकारी, दिशानिर्देश और संसाधनों के साथ शिक्षित और सशक्त बनाना है।  10 भारतीय भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी तमिल, मराठी, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, ओडिया, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम) में स्थानीयकृत, TikTok का उपयोग करते समय उत्पाद शिक्षा और सुरक्षा उपायों से उपयोगकर्ताओं को लैस करने के लिए सुरक्षा केंद्र एक स्थानीयकृत वेबसाइट है।  दिशानिर्देशों के अलावा, सुरक्षा केंद्र एंटी-बुलिंग से निपटने के साथ-साथ आगामी आम चुनावों के लिए सलाह देने वाले दो संसाधन पृष्ठों से भी जुड़ता है।

 इसके अलावा, बाइटडांस को अपनी सामग्री मॉडरेशन टीम को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है और हाल ही में कहा गया है कि 2019 के अंत तक, इसके 1,000 मजबूत कर्मचारियों में से 25% सामग्री मॉडरेशन के लिए समर्पित होंगे।  ये सभी प्रकार के कार्य बल, क्षेत्रीय भाषाओं में सामग्री को मध्यम करेंगे और घृणा फैलाने वाले भाषणों, उत्पीड़न, एक हिंसक प्रकृति के वीडियो, ग्राफिक या चौंकाने वाली सामग्री, आत्म-क्षति, उत्पीड़न या साइबरबुलेंसिंग से संबंधित सामग्री के लिए शून्य सहिष्णुता सुनिश्चित करेंगे।
TIK TOK वालों के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी जानिए TIK TOK वालों के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी जानिए Reviewed by newallnow on June 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.